Jamin Register Rules : आज के समय में भारत में हर कोई जमीन खरीद और बिक्री कर रहा है लेकिन अब इस प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं तो आपको संपत्ति का मालिक नहीं माना जाएगा संपत्ति खरीदने और बेचने से पहले इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यक जांच करवानी चाहिए साथ ही संपत्ति खरीदने के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगते हैं इसकी भी जानकारी आप लोगों को होनी चाहिए साथ ही आप सभी को बता दें कि सरकार ने नए नियम के मुताबिक जमीन रजिस्ट्री के लिए एक और दस्तावेज को जोड़ा गया है बिना इन दस्तावेज के जमीन रजिस्ट्री अब नहीं हो पाएगी लिए जानते हैं सरकार के तरफ से क्या नया नियम लाया गया है।
Jamin Register Rules को लेकर क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे।
यदि आप लोग कोई भी जमीन की खरीद या फिर बिक्री करते हैं तो सबसे पहले आपको दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए यदि आप दस्तावेज की जांच नहीं करते हैं तो आपकी जमीन की रजिस्ट्री रुक भी सकती है रजिस्ट्री के समय आपको काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है साथ ही सरकार के द्वारा जारी किए गए नई गाइडलाइन को पालन करना अति आवश्यक है।
यदि आप अब कोई जमीन खरीदने हैं या फिर बेचते हैं तो अब दोनों पक्षों का पैन कार्ड अवैध कर दिया गया है बिना इसके रजिस्ट्री प्रक्रिया अब पूरी नहीं किया जा सकता है जब तक आप पैन कार्ड रजिस्ट्री के समय प्रस्तुत नहीं करेंगे तब तक आपकी जमीन की रजिस्ट्री नहीं की जाएगी।
सरकार के तरफ से क्यों लाया गया Jamin Registry में PAN कार्ड से संबंधित फैसला
आप सभी को बता दें कि सरकार के तरफ से यह फैसला काफी सोच समझ कर लाया गया है सरकार चाहती है की बेनामी संपत्ति और काले धन को लेनदेन पर नियंत्रण किया जा सके साथ ही लेनदेन का रिकॉर्ड आयकर विभाग के पास हो इसके अलावा पैन कार्ड के जरिए सरकार रजिस्ट्री से संबंधित ट्रांजैक्शन को भी आसानी से देख सकेगी।
बहुत से मामलों में ऐसा देखा जाता है कि फर्जी नाम से जमीन की खरीद बिक्री होती रहती है ऐसे में सरकार के तरफ से जारी किए गए इन नए नियमों के अनुसार अगर आप पैन कार्ड देते हैं तो फर्जी नाम से जमीन की खरीद बिक्री अब नहीं होगी साथ ही जमीन की खरीद बिक्री का पूरा डिजिटल रिकॉर्ड सरकार के पास रहेगा इसके अलावा पैन कार्ड के माध्यम से रजिस्ट्री की प्रक्रिया को डिजिटल वेरिफिकेशन से भी जोड़ दिया गया है।
जमीन रजिस्ट्री के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज !
अगर आप जमीन रजिस्ट्री करवाने जा रहे हैं या करवाने वाले हैं तो जमीन रजिस्ट्री के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आपके पास जरूर होने चाहिए !
- आधार कार्ड
- पैन कार्ड
- फोटो पहचान पत्र
- पासपोर्ट साइज फोटो
- जमीन से संबंधित दस्तावेज ( खतौनी, नक्शा, इत्यादि )
- बिक्री अनुबंध (सेल डीड)
नए नियम से लोगों पर क्या पड़ेगा प्रभाव !
जिसके पास पैन कार्ड नहीं है उन्हें अब जमीन रजिस्ट्री से पहले पैन कार्ड डॉक्यूमेंट को बनवाना पड़ेगा मैसेज कर ऐसे व्यक्ति जो की ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं अब यह एक बड़ी जरूरत बन जाएंगे
जमीन रजिस्ट्री के मामले में सरकार का क्या है उद्देश्य !
इस बदलाव से सरकार का प्रमुख उद्देश्य यह है जमीन से जुड़ा ट्रांजैक्शन को अधिक पारदर्शीय बनाना है साथ ही साथ रियल एस्टेट सेक्टर में टैक्स चोरी बेईमानी लेनदेन और साथ ही भ्रष्टाचार को रोकने के लिए यह एक बहुत ही बड़ा कदम माना जा रहा है अगर कोई भी व्यक्ति जानबूझकर फर्जी पैन कार्ड का उपयोग करते हुए पकड़ा जाता है या फिर नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़ा जाता है तो ऐसे में आयकर विभाग के द्वारा जुर्माना और कानूनी कार्यवाही किया जाएगा.